Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अब मोतिहारी में भड़भड़ा कर गिर गया निर्माणाधीन आरसीसी पुल

यहां क्लीक कर व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

दूरबीन न्यूज डेस्क। अब मोतिहारी में भड़भड़ा कर गिर गया निर्माणाधीन आरसीसी पुल। बिहार में पुलो के ढ़हने का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। अररिया व सीवान के बाद शनिवार रात पूर्वी चंपारण जिले के घोड़ासहन प्रखंड के अमवा में बन रहा आरसीसी पुल निर्माण के साथ ही भड़भड़ा कर गिर गया।पुल का निर्माण ग्रामीण कार्य विभाग ढ़ाका प्रमंडल की देख रेख में किया जा रहा था।

पुल की कुल लंबाई 17.95मीटर और अनुमानित लागत 1,59,21,602 रूपये था। कुण्डवा चैनपुर से लौखान होते हुए बलान पर जाने वाले रास्ते में उक्त पुल अमवा गांव के समीप बन रहा था।निर्माण एजेंसी के अनुसार शनिवार शाम पुल की ढलाई हुई थी। हालांकि ग्रामीणों ने बताया कि पुल निर्माण कार्य रात्री में किया जा रहा था, अंतिम ढ़लाई के समय ही पुल गिर गया।

ग्रामीणों का आरोप है कि पुल में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा था। ग्रामीण गोविंद गुप्ता, सरोज दास, अभय सिंह, बंटी तिवारी, तूफान सिंह, बबलू कुमार, प्रदीप सिंह आदि ने बताया कि पुल निर्माण में घटिया बालू,सीमेंट एवं मानक के अनुरूप कंक्रीट का प्रयोग नहीं किया जा रहा था। ग्रामीणों ने बताया कि ढ़लाई के लिए लगाया गया सेन्ट्रिग भी कमजोर था।

सेन्ट्रिग में मानक के अनुरूप पाईप का उपयोग नहीं किया गया था।ग्रामीणों ने बताया कि सेन्ट्रिग के लिए लगाए गये पाईप की वेल्डिंग भी नहीं की गयी थी।ग्रामीणों का आरोप है कि सड़क निर्माण का कार्य भी गुणवत्तापूर्ण नहीं किया जा रहा है।

स्थानीय लोगों ने प्रशासन से सड़क के जाँच की माँग की है। इधर, ग्रामीण कार्य विभाग ढ़ाका के एक्सक्यूटिव इंजीनियर एसएन मंडल ने पुल ढ़हने का कारण असमाजिक तत्वों की साजिश बताया है।

उन्होंने दूरभाष पर बताया कि शाम में पुल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका था रात्री मे किसी ने सेंन्ट्रिग के साथ छेडछाड की। जिससे पुल ध्वस्त हो गया। कारण चाहे जो भी हो पुल निर्माण नहीं होने से करीब एक लाख की आबादी को बारिश के समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

फोर जी से फाइव जी करने के लिए लिंक पर क्लीक करते ही खाता से लाखों रुपए गायब