Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

स्लम के बच्चों ने दिया संदेश “प्रदूषण से कैसे बचेगा देश”

दूरबीन न्यूज डेस्क। स्लम के बच्चों ने दिया संदेश “प्रदूषण से कैसे बचेगा देश”। समस्तीपुर जिला के पूर्ववर्ती राष्ट्रीय सेवा योजना और एनसीसी कैडेट्स द्वारा संचालित सामाजिक संस्था द उम्मीद के सभी द उम्मीद पाठशाला पर इको फ्रेंडली दीपावली थीम पर बच्चों को अवेयरनेस करने के लिए पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन किया गया! समस्तीपुर नगर निगम के मालगोदाम चौक पर स्थित द उम्मीद पाठशाला पर राज्य के प्रसिद्ध मिथिला पेंटिंग आर्टिस्ट और मोटिवेशनल स्पीकर  कुंदन कुमार राय के द्वारा बच्चों को पेंटिंग किट प्रदान किया गया! उन्होंने बताया कि जगमग जलते हुए दीपकों और ढ़ेर सारी स्वादिष्ट मिठाइयों का त्योहार दिवाली हर साल पूरे भारत में हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाता है।

लेकिन आजकल दिवाली का त्यौहार अपने साथ ढेर सारा प्रदूषण भी लेकर आता है। हम सभी जानते हैं, दिवाली पर पटाखे, केमिकल्स और प्लास्टिक का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। जो लंबे समय तक प्रदूषण का कारण बनता है, लेकिन हम इस प्रदूषण से अपने एनवायरमेंट को बचा सकते हैं। इसीलिए आज हमें इको फ्रेंडली तरीका से दीपावली सेलिब्रेट करना चाहिए! द उम्मीद के संस्थापक अमरजीत कुमार ने बताया कि द उम्मीद के सभी ब्रांचो पर पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन बच्चों के बीच कराया गया है!

दलसिंहसराय में द उम्मीद सह संस्थापिका श्वेता गुप्ता , मोरवा में अभिषेक कुमार, सरायरंजन विजय कुमार, कल्याणपुर कुमकुम कुमारी, विद्यापति नगर खुशबू कुमारी के नेतृत्व में पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन किया गया! प्रथम ,द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले सभी बच्चों को सम्मानित किया जाएगा ! इस पेंटिंग कंपटीशन का मुख्य उद्देश्य था इको-फ्रेंडली तरीके से दिवाली मनाना न सिर्फ पर्यावरण के लिए लाभदायक है बल्कि त्योहार की भावना को भी समृद्ध करता है, जिससे यह पर्यावरण-अनुकूल दिवाली बन जाती है।

सस्टेनेबल आदतों को अपनाकर और पर्यावरण-अनुकूल दिवाली मनाने के तरीकों को जानकर, हम दीवाली को आनंददायक और सार्थक बना सकते हैं, जिससे हमारी पृथ्वी का तो सम्मान होता ही है साथ ही हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए भी एक सकारात्मक विरासत छोड़कर जा सकते हैं। आइए हम सभी पर्यावरण-अनुकूलता के साथ दिवाली मनाने की प्रतिज्ञा लें और स्वस्थ और हरित दुनिया में योगदान दें। मौके पर द उम्मीद के बोर्ड मेंबर आदेश कुमार, नवनीत कुमार, सुमित, प्रियांशु , हेमा, पूजा, अमन तथा अन्य उपस्थित थे।