May 26, 2024 1:54 pm
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

लोकसभा चुनाव को लेकर समस्तीपुर में बनाए गए 18 आदर्श मतदान केंद्र , 2 महिला मतदान केंद्र, 2 युवा मतदान केंद्र और 2 पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र

यहां क्लीक कर व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

दूरबीन न्यूज डेस्क। लोकसभा चुनाव को लेकर समस्तीपुर में बनाए गए 18 आदर्श मतदान केंद्र , 2 महिला मतदान केंद्र, 2 युवा मतदान केंद्र और 2 पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र। समस्तीपुर में लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी के द्वारा शनिवार को समाहरणालय सभागार में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिला के दोनों संसदीय क्षेत्र के कुल 2747 मतदान केंद्रों पर 13 मई को मतदान होंगे। इन मतदान केंद्रों पर कुल 2735054 मतदाता अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें तृतीय लिंग के 32 मतदाता और 3821 सेवा मतदाता भी शामिल हैं।

दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए 2747 व्हीलचेयरों की व्यवस्था की गई है । प्रत्येक बूथ पर वोटरों की सुविधा के लिए असिस्टेंट ग्रुप भी बनाया गया है, जहां बीएलओ अल्फाबेटिकल वोटर लिस्ट लेकर उपलब्ध रहेंगे। अल्फाबेटिकल वोटर लिस्ट में मतदाताओं का क्रमांक खोजने में सहूलियत होगी।

उन्होंने कहा कि मतदाता पर्ची मतदान करने के लिए मानक पहचान पत्र नहीं है। मतदाता पर्ची केवल क्रमांक बताने के लिए है। मतदाता को मतदान के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 13 पहचान पत्रों में से कोई एक दस्तावेज को लाना अनिवार्य होगा।

जिले में कुल 18 आदर्श मतदान केंद्र , 2 महिला मतदान केंद्र, 2 युवा मतदान केंद्र और 2 पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र बनाए गए हैं । मतदान केंद्रों पर पर्दानशी की पहचान के लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।सभी मतदान केंद्रों के पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्रियां उपलब्ध करा दी गई है।

पोलिंग पार्टियों को मौसम के बदलते तेवर को देखते हुए मेडिकल कीट भी उपलब्ध कराया गया है। इसके अतिरिक्त सभी मतदान केंद्रों पर एएनएम और आशा की प्रतिनियुक्ति की गई है। ईवीएम,मेडिकल एवं विधि व्यवस्था के लिए क्यूआरटी टीम का गठन किया गया है।

50% मतदान केंद्रों पर वेव कास्टिंग की सुविधा भी प्रदान की गई है। वेव हीट से बचने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सेड और दो-दो घड़े पेय जल की सुविधा मुहैया कड़ाई जाएगी। सारी सुविधाओं उपलब्ध कराने के बाद  अपील करना चाहेंगे कि मतदान की तिथि पर सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने  बताया कि चुनाव के दौरान विधि व्यवस्था को लेकर कुल 354 सेक्टर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक विधानसभा हेतु 6-6 कुल 54 जोनल दंडाधिकारी एवं कुल 9 सुपर जोनल दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिले के सभी चेक पोस्ट पर चेकिंग कार्य को सख्त कर दिया गया है। जिला के अंतर्गत कुल 462 क्रिटिकल मतदान केंद्रों की पहचान कर ली गई है जिस पर पुलिस बल की विशेष निगरानी रहेगी।

समस्तीपुर जिले के 9 विधानसभा क्षेत्र में 1564 भवनों में 2747 मतदान केंद्रों पर 13 मई को मतदान, तैयारी पूरी

 

doorbeennews
Author: doorbeennews

2 thoughts on “लोकसभा चुनाव को लेकर समस्तीपुर में बनाए गए 18 आदर्श मतदान केंद्र , 2 महिला मतदान केंद्र, 2 युवा मतदान केंद्र और 2 पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र”

Leave a Comment