May 26, 2024 3:13 pm
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

समस्तीपुर जिले के 9 विधानसभा क्षेत्र में 1564 भवनों में 2747 मतदान केंद्रों पर 13 मई को मतदान, तैयारी पूरी

यहां क्लीक कर व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

दूरबीन न्यूज डेस्क। समस्तीपुर जिले के 9 विधानसभा क्षेत्र में 1564 भवनों में 2747 मतदान केंद्रों पर 13 मई को मतदान, तैयारी पूरी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी के द्वारा 22-उजियारपुर एंव 23- समस्तीपुर (अ.जा.) संसदीय क्षेत्र अंतर्गत लोकसभा निर्वाचन 2024 में विधि व्यवस्था को लेकर शनिवार को समस्तीपुर कॉलेज समस्तीपुर परिसर में संयुक्त रूप से समीक्षा की।

सभी मतदान दल, सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल, सुपर जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने कहा कि दोनों संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्र में 1564 भवनों में 2747 मतदान केंद्रों पर 13 मई को मतदान हैं।

मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा और शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि पीठासीन व सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी चुनाव में महत्त्वपूर्ण है। बूथ पर जब भी कोई भी समस्या आती है तो उसका निदान सबसे पहले सेक्टर मजिस्ट्रेट को करना होता है।

पोलिंग पार्टी से निरंतर सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट का संपर्क होना अनिवार्य हैं ताकि निर्वाचन का कार्य कुशलता पूर्वक चलता रहें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा है कि चुनाव को निष्पक्ष, स्वच्छ, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिये सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल आपस में मिलकर टीम के रूप में काम करें।

कहा कि मतदान की गोपनीयता अक्षुण्ण रखने के लिए आवश्यक है कि जहां इवीएम होगा वहां पुलिस या कोई भी मतदान पदाधिकारी नहीं जायेगें। मतदान के समय फोटो लेने की मतदाता को अनुमति नहीं है, नही तो मतदान की गोपनीयता भंग करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बिना पहचान पत्र के कोई भी मतदाता मतदान नहीं करेंगे। मतदाता पर्ची वोटर पहचान-पत्र नहीं है अपितु मतदान केंद्र पर आने वाले कोई भी वैध मतदाता जिसके पास निर्धारित 13 पहचान-पत्र कागजातों में से कोई भी एक पहचान पत्र उपलब्ध हो वे मतदान करने से वंचित नहीं रहेंगें।

उन्होंने कहा कि 13 मई को 22-उजियारपुर लोकसभा संसदीय अंतर्गत पांच विधान सभा क्षेत्र के 135- मोरवा, 136-सरायरंजन, 137- मोहिउद्दीननगर, 138- बिभूतिपुर एंव 134- उजियारपुर विधानसभा क्षेत्र में और 23- समस्तीपुर (अ.जा.) संसदीय क्षेत्र अंतर्गत चार विधानसभा 131-कल्याणपुर(अ.जा.), 132-वारिसनगर, 133-समस्तीपुर एंव 139- रोसड़ा(अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में 2747 केंद्रों पर मतदान हैं।

इसलिए सभी प्रतिनियुक्ति पदाधिकारी व मतदान कर्मी पूरी सक्रियता से दायित्यों का निवर्हन करें। सभी पीठासीन पदाधिकारी व सेक्टर दंडाधिकारिओं को दो-दो घंटे में मतदान संबंधी रिपोर्ट देनी होगी। मतदान के दिन पोलिंग पार्टी पर विशेष नजर रखते हुए और मतदान समाप्ति के बाद पोल्ड ईवीएम के साथ बज्रगृह तक आना सुनिश्चित करें।

इसके लिए सभी सेक्टर पदाधिकारियों एवं मतदान दल पदाधिकारियों को अपने-अपने संबंधित पुलिस पदाधिकारी और अन्य सहयोगी पदाधिकारी के साथ मिलान किया गया। इसके बाद मतदान दल को निर्वाचन सामग्रियां उपलब्ध कराई गई । उन्हें स्पष्ट किया गया कि 13 मई को पोल्ड ईवीएम बज्र गृह में जमा हो जाने तक उनका दायित्व अत्यंत महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील है।

वे आवंटित वाहन द्वारा ही मतदान केंद्र पर जाएंगे तथा मतदान के पश्चात उसी वाहन से पोल्ड ईवीएम बज्रगृह में जमा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसी भी परिस्थिति में थर्ड पार्टी के वाहन का उपयोग नहीं करेंगे।

विशेष परिस्थिति में यदि उन्हें आवंटित वाहन में तकनीकी खराबी हो और वह वाहन चलने लायक नहीं रह गया तो संबंधित प्रशासनिक पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहन का ही उपयोग करेंगे। उन्हें यह भी सुझाव दिया गया कि निर्वाचन सामग्री वाले थैले में दिए गए मेडिकल किट का उपयोग व आवश्यकता अनुसार करेंगे।

यदि मतदान केंद्र पर निर्वाचन कार्य में संलग्न किसी भी कर्मी को मेडिकल किट की आवश्यकता पड़े तो उन्हें भी आवश्यकता अनुसार मेडिकल किट उपलब्ध कराएंगे। वहीं एसपी विनय तिवारी ने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रुप से सम्पन्न कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। दोनों लोकसभा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत सभी बूथ पर पुलिस कर्मियों की टीमें और पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

सुरक्षा को लेकर कोई चूक न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने पीठासीन पदाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को स्पष्ट किया कि वह मतदान केंद्र पर पहुंचते ही संपूर्ण मतदान केंद्र भवन एवं 100 मीटर की परिधि में घूम कर आकलन कर लेंगे कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एसओपी के अनुरूप सब कुछ ठीक-ठाक है।

मतदान दल पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को स्पष्ट किया गया कि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में सहयोग करने हेतु सबसे पहले उसके पास सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी पहुंच सकते है। इसलिए उनका एंव उनके वाहन चालक का मोबाइल नंबर उपलब्ध रखेंगे तथा उनसे समन्वय बनाए रखेंगे।

उन्होंने सभी मतदान केंद्रों पर प्रतिनियुक्ति मतदान कर्मियों, पुलिस बल, पुलिस पदाधिकारी एंव गृह रक्षा वाहिनी के कर्तव्य एवं दायित्व से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस बार प्रत्येक बूथ के लिए मोटरसाइकिल पेट्रोलिंग पार्टी का गठन किया गया है।

मंच पर सामान्य प्रेक्षक हरिथा वी. कुमार, सामान्य प्रेक्षक उजियारपुर कुलदीप शर्मा एवं पुलिस प्रेक्षक राहुलदेव शर्मा उपस्थित थें। ब्रीफिंग कार्यक्रम का संचालन नगर आयुक्त के.डी. प्रौज्वल ने एवं धन्यवाद ज्ञापन एसडीएम रोसड़ा आकाश चौधरी ने किया। मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी बिनोद कुमार, सदर एसडीएम दिलीप कुमार, डीसीएलआर समस्तीपुर बलबीर दास एंव सभी मतदान दल व पुलिस पदाधिकारी मौजूद थें।

 

विभूतिपुर फायरिंग व हत्याकांड: प्रेम प्रसंग व जमीनी की खरीद बिक्री के विरोध में हुईं थी धीरज की ह’त्या

doorbeennews
Author: doorbeennews

1 thought on “समस्तीपुर जिले के 9 विधानसभा क्षेत्र में 1564 भवनों में 2747 मतदान केंद्रों पर 13 मई को मतदान, तैयारी पूरी”

Leave a Comment