May 25, 2024 1:33 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मतदान के दिन 13 मई को अलर्ट मोड में रहेगा स्वास्थ्य विभाग, सभी डॉक्टरों व कर्मियों को मुख्यालय में रहने का आदेश

यहां क्लीक कर व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

दूरबीन न्यूज डेस्क। मतदान के दिन 13 मई को अलर्ट मोड में रहेगा स्वास्थ्य विभाग, सभी डॉक्टरों व कर्मियों को मुख्यालय में रहने का आदेश। लोकसभा चुनाव के तहत होने वाले मतदान के अब मात्र दो दिन बच गया है। 13 मई को समस्तीपुर सुरक्षित एवं उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना है।

इसको लेकर सभी स्तर पर प्रशासनिक तैयारी अंतिम चरण में है। सुरक्षा व्यवस्था से लेकर स्वास्थ्य व्यवस्था को प्रशासन सुदृढ़ करने में जुटा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारी की है।

इसके तहत सीएस डॉ. एसके चौधरी ने सदर अस्पताल के अलावे सभी अनुमंडलीय अस्पताल, पीएचसी, सीएचसी से लेकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व हेल्थ सब सेंटर की व्यवस्था को दुरुस्त करने का आदेश दिया है।

इसको लेकर संबंधित अस्पतालों के डीएस व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए सभी प्रकार के आवश्यक दवाओं व्यवस्था हर हाल में 12 मई तक करने का आदेश दिया गया है।

साथ ही सभी कर्मियों एवं डॉक्टरों को अलर्ट मोड में रहते हुए मुख्यालयों में रहने का सख्त आदेश दिया गया है। ताकि मतदान के दिन किसी भी परिस्थिति से निपटने के  लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार हो सके।

लू व डायरिया की दवा पर फोकस: मौसम को देखते हुए सभी अस्पतालों में लू, गर्मी से बेचैनी, उल्टी, दस्त, डायरिया आदि से संबंधित दवाओं के अलावे सभी इमरजेंसी दवा को अपने-अपने इमरजेंसी स्टॉक में रखने का आदेश दिया है। ताकि जरुरत पड़ने पर परेशानी नहीं हो सके।

बूथों पर भी होगी मेडिकल किट: वैसे प्रत्येक बूथों पर भी मतदान कर्मियों के पास मेडिकल किट उपलब्ध कराया गया है। जिसमें 14 प्रकार की दवा है।

दवा के साथ ही दवा के उपयोग करने की विधि संबंधित पर्ची भी किट में दिया गया है। ताकि जरुरत पड़ने पर मतदान कर्मी बीमारी को देखते हुए दवाओं का प्रयोग निर्धारित डोज के अनुसार कर सकें।

ऑक्सीजन की रहेगी व्यवस्था: इमरजेंसी वार्ड में हर हाल में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है। लू एवं गर्मी के कारण बेहोश एवं मूच्छित होने पर सांस लेने की समस्या हो सकती है।

ऐसी स्थिति में ऑक्सीजन की उपलब्धता काफी महत्वपूर्ण कड़ी है। इसको लेकर विशेष तौर पर सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिया गया है।

एंबुलेंस भी रहेगा दुरुस्त: मतदान को देखते हुए सभी एंबुलेंस को दुरुस्त हाल में रखने का आदेश दिया गया है। इसमें एंबुलेंस में उपलब्ध मेडिकल किट, ऑक्सीजन सहित अन्य उपस्करणों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

ताकि मतदान के दिन से पूर्व सभी कर्मियों को दुरुस्त किया जा सके। साथ ही सभी एंबुलेंस के ऑन ड्यूटी चालक एवं ईएमटी का नंबर इमरजेंसी कक्ष में उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है।

अच्छी पहल : मतदान करें और अपनी ऊँगली पर लगी स्याही दिखाने पर केक एवं बेकरी खरीद पर 10% व सिनेमा हाल में 50% की मिलेगी छूट

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment