June 25, 2024 11:30 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

समस्तीपुर में मतदान के दिन हर बूथ पर होगी मेडिकल टीम और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था

यहां क्लीक कर व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

दूरबीन न्यूज डेस्क, समस्तीपुर। समस्तीपुर में मतदान के दिन हर बूथ पर होगी मेडिकल टीम और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था। लोकसभा चुनाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विशेष तैयारी की गयी है। बूथों पर जहां प्राथमिक उपचार की व्यवस्था होगी।

वहीं सभी अस्पतालों में मतदान के दिन विशेष इंतजाम किया गया है। ताकि किसी भी परिस्थिति में इससे निपटने में कोई परेशानी नहीं हो सके। खासकर भीषण गर्मी एवं लू के मौसम को देखते हुए संभावित बीमारी से बचाव के लिए प्राथमिक उपचार का मेडिकल किट तैयार किया गया है।

इसमें उल्टी, दस्त, लू, पेट दर्द, जी मिचलाने, बुखार, गैस आदि से निपटने को लेकर मेडिकल किट तैयार किया गया है। मतदान कर्मियों को मतदान सामग्रियों के साथ-साथ मेडिकल किट भी उपलब्ध करायी जाएगी।

ताकि जरुरत पड़ने पर दवा का उपयोग किया जा सके। इसके लिए मेडिकल किट में दवा की मात्रा के साथ-साथ रोगों के नाम एवं रोग के अनुसार डोज की मात्रा भी सूची में अंकित की गयी है।

सिविल सर्जन डॉ. एसके चौधरी ने बताया कि सभी बूथों पर प्राथमिक उपचार के लिए मेडिकल किट की व्यवस्था की गयी है। इसमें दवा एवं उपयोग की भी जानकारी दी गयी है। साथ ही सभी अस्पतालों को अपडेट किया गया है।

विशेष प्रकार की दवा के साथ कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश संबंधित पीएचसी प्रभारी एवं डीएस को दिया गया है। ताकि मतदान के दिन किसी भी प्रकर की समस्या नहीं हो।

मतदान कर्मियों को उपलब्ध करायी जाने वाली मेडिकल किट में 14 प्रकार की दवा है। इसमें मात्रा व उपयोग के बारे में जानकारी दी गयी है। मुख्य रुप से प्रत्येक पैकेट में 15-15 पैकेट ओआरएस का पैकैट रखा गया है। इसके अलावे मेट्रोनीडाजोल, जिंक सल्फेट, ओफोलक्सासीन टेबलेट, डाइकोमीन एचसीएल टेबलेट, पारासिटामॉल, कॉटन आदि को शामिल किया गया है।

मेडिकल किट में उपलब्ध दवा का प्रयोग दस्त, उल्टी, गैस एवं एसिडिटी, पेट दर्द, जी मिचलाने, बुखार, कटने या छिलने, जख्म को ढंकने, संक्रमण से बचाव आदि में इन दवाओं का प्रयोग किया जाएगा।

सीएस डॉ. एसके चौधरी ने बताया कि मतदान के दिन सभी अस्पतालों मे विशेष तैयारी की जाएगी। इसके लिए सभी मेडिकल किट में संबंधित अस्पतालों के नाम, प्रभारी का नाम एवं मोबाइल नंबर,

अस्पताल प्रबंधक व बीएचएम का नाम व मोबाइल नंबर अंकित किया गया है। ताकि किसी भी तरह की समस्या होने पर तत्काल अस्पताल को संपर्क किया जा सकता है।

सीएस ने बताया कि प्रत्येक बूथों पर मेडिकल टीम की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक बूथों पर संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं की भी मदद ली जाएगी। इन सभी कर्मियों को प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि जरुरत पड़ने पर प्राथमिक उपचार किया जा सके।

समस्तीपुर स्टेशन पर ऑन ड्यूटी रेल पुलिस के जवान पर जानलेवा हमला, यात्रियों ने आरोपी को पकड़ कर दी धुनाई

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment