May 25, 2024 2:25 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

लनामिविवि ने चार वर्षीय स्नातक शैक्षिक सत्र 2024-28 सीबीसीएस-2023 अधिनियम के तहत प्रथम सेमेस्टर में नामांकन कार्यक्रम की घोषणा, यह होगा शेड्यूल

दूरबीन न्यूज डेस्क, दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने चार वर्षीय स्नातक शैक्षिक सत्र 2024-28 सीबीसीएस-2023 अधिनियम के तहत प्रथम सेमेस्टर में नामांकन कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। शुक्रवार को विश्विद्यालय मीडिया सेल की ओर से आयोजित संवादाता सम्मेलन में सेल के समन्वयक प्रो हरे कृष्ण सिंह ने उक्त घोषणा करते हुए छात्र हित में नामांकन कार्यक्रम की संपूर्ण रूपरेखा साझा करते हुए कहा कि नामांकन की अधिसूचना 16 अप्रैल को प्रकाशित कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी छात्रहित के मामले में अत्यंत सजग एवं सवेदनशील हैं। सत्र नियमित रहे, समय पर नामांकन हो, समय पर परीक्षा हो और समय पर परीक्षाफल प्रकाशित करने के साथ ही छात्रो को उनके सभी आवश्यक अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिए जाएँ। इसके लिए कोई कोर कसर छोड़ी नही जा रही है।

इसी के तहत उनके निर्देश पर विश्वविद्यालय के छात्रकल्याण अध्यक्ष प्रो विजय कुमार यादव ने विश्वविद्यालय अंतर्गत 43 अगीभूत एवं 35 सम्बद्ध महाविद्यालय में 37 विषयों में उपलब्ध 305449 सीट पर स्नातक के नए शैक्षिक सत्र के नामांकन एवं वर्ग संचालन आरंभ करने का विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया है।

प्रो सिंह ने कहा कि नामांकन के लिए पांच सौ रूपये शुल्क के साथ 20 अप्रैल से ऑनलाईन आवेदन किया जा सकेगा। 29 मई तक ऑनलाईन आवेदन पत्र एवं शुल्क स्वीकार किए जाएंगे। नामांकन आवेदन शुल्क 500 और विलंब शुल्क 200 रूपये कुल 700 रूपये के साथ 30 एवं 31 मई को ऑनलाईन आवेदन पत्र सीकार किया जाएगा।

पहली जून 2024 को अस्थायी चयन सूची प्रकाशित की जाएगी। इस सूची में 2 एवं 3 जून तक मेजर सब्जेक्ट और कॉलेज सहित कोई भी सुधार के लिए आवेदन स्वीकार किया जाएगा। पहली चयन सूची 7 जून को प्रकाशित की जाएगी। प्रथम चयन सूची के आधार पर संबंधित कॉलेजो में छात्रों की काउंसिलिंग एवं नामांकन का कार्य 11 से 20 जून तक संपन्न हो जाएगा।

कॉलेजों को निर्देश दिया जा रहा है कि वह नामांकन से संबंधित अद्यतन आंकड़ों की प्रवृष्टि डैश बोर्ड पर 21 से 24 जून तक कर ले। इसके बाद दूसरी चयन सूची 27 जून को प्रकाशित की जाएगी। इसके आधार पर पहली जुलाई से पांच जुलाई तक चयनित छात्र छात्राएं संबंधित महाविद्यालय में नामांकन ले सकेंगे।

नामांकित विद्यार्थियों के आंकड़ों की प्रवृष्टि डैश बोर्ड पर कॉलेजों को 8 जुलाई तक कर देनी होगी । 9 जुलाई से नया शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं आरंभ हो जाएगी । पार्दर्शी नामांकन व्सुयवस्था सुनिश्चित करने के लिए चारों जिला में अलग अलग नोडल पदाधिकारी भी नियुक्त कर दिए गये हैं।

प्रो सिंह ने कहा कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय बिहार का प्रथम विश्वविद्यालय है जिसने अपने यशस्वी कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी के निर्देशन में स्नातक 2024-28 के नामांकन का विस्तृत कार्यक्रम प्रकाशित किया है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य डा शंभू यादव, जनसंपर्क पदाधिकारी डा विकास कुमार ने भी नामांकन के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment