May 25, 2024 12:46 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

रोसड़ा प्रखंड प्रमुख की चली गई कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 14 सदस्य ने किया मतदान

यहां क्लीक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

समस्तीपुर/रोसड़ा। रोसड़ा प्रखंड प्रमुख के प्रति अविश्वास प्रस्ताव को लेकर शनिवार को प्रखंड कार्यालय सभागार में पंचायत समिति सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। बैठक को लेकर सुबह से ही प्रखंड कार्यालय में गहमागहमी का माहौल था। बैठक की अध्यक्षता उप प्रमुख उषा देवी ने की। बैठक में कार्यपालक पदाधिकारी सह बीडीओ राकेश कुमार ने उपस्थित पंचायत समिति सदस्यों को एजेंडों पर चर्चा करने की बात कही।

सदस्यों ने पंचायती राज अधिनियम के तहत प्रमुख पर अविश्वास जताते हुए कार्य में शिथिलता व लापरवाही का आरोप लगाते हुए विशेष बैठक बुलाकर प्रस्ताव पर चर्चा एवं मतदान कराने की मांग की थी। आवेदन को लेकर कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा तिथि निर्धारित कर विशेष बैठक बुलाई गई थी। बैठक को लेकर 14 पंचायत समिति सदस्य प्रखंड कार्यालय पहुंचे।अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद कार्यपालक पदाधिकारी ने गुप्त मतदान कराने की बात कही।

चुनाव प्रेक्षक सह डीसीएलआर अमित कुमार के निर्देशन में गुप्त मतदान के दौरान अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 14 सदस्य ने मतदान किया। इस निर्धारित बहुमत नहीं आने के कारण प्रमुख आराधना कुमारी को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी। इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी राकेश कुमार में बताया कि प्रखंड कार्यालय से इसकी सूचना जिलाधिकारी को भेज दी जाएगी। इसके बाद जिला कार्यालय से राज निर्वाचन आयोग को इसकी प्रति भेजी जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित तिथि को प्रमुख का चुनाव कराया जाएगा।

बता दें कि प्रमुख के खिलाफ अविश्वास को लेकर बीते दो माह से रोसड़ा प्रखंड (rosera block) की राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गयी थी। इससे पूर्व भी अविश्वास पर चर्चा को लेकर बैठक की तिथि निर्धारित की गयी थी, पर उच्च न्यायालय के आदेश पर उक्त तिथि की निर्धारित बैठक टाल दी गयी थी। इसके बाद डीएम के द्वारा समिति सदस्यों की बैठक बुलाये जाने के बाद बैठक की तिथि निर्धारित करने को निर्देशित किया गया था।

प्रमुख द्वारा बैठक की तिथि निर्धारित नहीं किये जाने के उपरांत उप प्रमुख के द्वारा 17 फरवरी की तिथि बैठक के लिए निर्धारित की गई थी । इधर, नि:वर्तमान प्रखंड प्रमुख आराधना कुमारी ने बताया कि उनके द्वारा इस मामले को लेकर उच्च न्यायालय में रिट दायर किया गया है । जिसकी अगली सुनवाई आगामी 01 मार्च को है ।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment