May 26, 2024 3:34 pm
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

उत्पाद विभाग द्वारा जब्त केमिकल निकली जहरीली, विदेशी शराब बनाने के लिए मंगवायी गयी थी

समस्तीपुर। होली के अवसर पर देशी व विदेशी शराब बनाने के लिए लायी गयी केमिकल जहरीली निकली। उत्पाद विभाग (exice department) की टीम के द्वारा समय से की गयी कार्रवाई ने जिले में एक बड़ी अनहोनी घटना को रोक दिया। उत्पाद विभाग के द्वारा जब्त किया गया सैकड़ों लीटर केमिकल पूरी तरह जहरीली थी। वह केमिकल मिथाईल अल्कोहल पायी गयी। जिससे शराब बनाने में उपयोग किया जाता है। जो जहरीली होती है।
रिपोर्ट आने के बाद उत्पाद विभाग अब पूरी तरह अलर्ट होते हुए खानपुर सहित अन्य क्षेत्र में देशी शराब बनाने एवं बेचने में लगे धंधेबाज के विरुद्ध ताबड़तोड़ छापेमारी शुरु कर दी है। विदित हो कि 27 फरवरी को गुप्त सूचना पर उत्पाद विभाग की टीम ने खानपुर के कामोपुर गांव में छापेमारी की थी। जहां शराब निर्माण के लिए लायी गयी आठ ड्राम केमिकल बरामद किया। उक्त ड्राम में लगभग 840 लीटर केमिकल था।
जिसे एक फूस के घर में छिपाकर रखा गया था। इसके अलावे कलर पाउडर भी जब्त किया गया था। जिसका प्रयोग शराब को कलर देने में प्रयोग किया जाता था। इस संबंध में पूछे जाने पर उत्पाद अधीक्षक शैलेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि रिपोर्ट आ गयी है। रिपोर्ट में मिथाईल अल्कोहल की पुष्टी हुई है। टीम काम कर रही है।
मिली जानकारी के अनुसार होली के अवसर पर शराब की डिमांड को लेकर देशी व विदेशी शराब बनाने के लिए केमिकल मंगवाया गया था। इसमें शामिल धंधेबाजों के द्वारा देशी शराब के साथ-साथ नकली पेट्रेाल निर्माण भी किया जा रहा था। जिसकी जानकारी उत्पाद विभाग की टीम के दी गयी।
जानकारी मिलते ही उत्पाद अधीक्षक शैलेंद्र कुमार चौधरी के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी करते हुए आठ ड्राम केमिकल बरामद किया। जबकि इसमें शामिल धंधेबाज फरार हो गया। जिसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। खानपुर थाना क्षेत्र में गुदारघाट, कामोपुर व आसपास के क्षेत्रों में शराब बनाने एवं धंधा करने के मामले का खुलासा हो चुका है। इसमें कई लोगों को पहले भी गिरफ्तार किया जा चुका है।
एक साल पूर्व काफी मात्रा में शराब की खाली बोतल को मथुरापुर पुलिस के द्वारा भी जब्त किया गया था। सभी जब्त बोतल खानपुर के कामोपुर व गुदारघाट ले जाया जा रहा था। जहां नकली शराब निर्माण के बाद उक्त बोतल में पैकिंग कर धंधेबाज को सप्लाई की जाती। लेकिन तत्कालीन थानाध्यक्ष खुशबुद्दीन के द्वारा शराब की खाली बोतल जब्त किया गया था।
doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment