May 25, 2024 2:22 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मिशन परिवार विकास अभियान के तहत आयोजित पखवाड़ा के दौरान समस्तीपुर में हुआ परिवार नियोजन मेला

समस्तीपुर। मिशन परिवार विकास अभियान के तहत आयोजित पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन मेला (mishan parivar vikas abhiyaan) का आयोजन किया गया। सदर अस्पताल के ओपीडी परिसर में आयोजित मेला का उद्घाटन सीएस डॉ. एसके चौधरी, डीएस डॉ. गिरीश कुमार, डीआईओ डॉ. विशाल कुमार, डीसीएम अनीता कुमारी व एचएम विश्वजीत रामानंद ने संयुक्त रुप से फीता काटकर किया।

इस दौरान सीएस ने बताया कि देश की आबादी काफी बढ़ गयी है। जिसके कारण चाइना से भी अधिक आबादी देश की हो गयी है। इस लिए लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए समय-समय पर इस प्रकार का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से छोटा परिवार सुखी परिवार का मंत्र देते हुए परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी संसाधनों की जानकारी लोगों तक पहुंचायी जा रही है।

इसी के उद्देश्य से ओपीडी परिसर में परिवार नियोजन जागरुकता मेला का आयोजन किया गया है। जिससे लोगों को सही-सही जानकारी मिल सकें। इसके लिए यहां निबंधन सहित अन्य प्रकार की सुविधा नि:शुल्क दी जा रही है। अभियान के तहत जिले भर में जागरूकता चलाया जा रहा है। इस दौरान महिला बंध्याकरण और पुरूष नसबंदी को लेकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

सीएस ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क सुविधा दी जा रही है। केंद्र व राज्य सरकार के निर्देश पर इस वित्तिय वर्ष में यह चौथी बार अभियान चलाया जा रहा है। इससे पूर्व तीन बार अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया गया है। इसमें समस्तीपुर की उपलब्धि भी काफी बढ़ी है। परिवार नियोजन के मामले में गांव-गांव में अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment