May 25, 2024 1:52 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पूरक रिजल्ट : दूसरे चरण की नियुक्ति में 14 हजार 762 और अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मिलेगा मौका

यहां क्लीक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

पटना। दूसरे चरण की नियुक्ति में 14 हजार 762 और अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। शिक्षा विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग को दूसरे चरण के लिए पूरक रिल्ट निकालने को लेकर पत्र भेजा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आयोग पूरक रिजल्ट जारी करेगा। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने भी ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है कि दूसरे चरण के लिए पूरक रिजल्ट निकाला जाएगा।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, दूसरे चरण में 14 हजार 762 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो एक से अधिक स्तर की शिक्षक परीक्षा में सफल हुए हैं। पर ये शिक्षक किसी एक ही जगह पर काउंसिलिंग में उपस्थित हुए हैं। ऐसे में इतने पद पर पूरक रिजल्ट निकालने की तैयारी है। इस तरह विभिन्नि कोटि के जो अभ्यर्थी कुछ अंकों से सफल होने से वंचित हो गए हैं, उन्हें पूरक रिजल्ट में सफल होने का मौका मिल सकता है। मालूम हो कि आयोग के द्वारा पहले चरण की नियुक्ति में भी पूरक रिजल्ट जारी किया गया था।

पहले चरण के पूरक रिजल्ट में 2772 अभ्यर्थी सफल घोषित किये गये थे। मालूम हो कि दूसरे चरण की नियुक्ति में एक लाख 22 हजार पदों के लिए आयोग ने परीक्षा ली थी। इनमें 92 हजार से अधिक अभ्यर्थी सफल घोषित किये गये हैं। इन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिलों में 26 दिसंबर से चल रही है। 70 हजार से अधिक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पूरी भी हो चुकी है। पूरक रिजल्ट में सफल अभ्यर्थियों की भी काउंसिलिंग इसी तर्ज पर संबंधित जिले में की जाएगी।

पटना। दूसरे चरण में चयनित और पहले चरण पूरक रिजल्ट में चयनित शिक्षकों को 13 जनवरी को औपबंधिक नियुक्ति-पत्र दिया जाना है। 92 हजार से अधिक दूसरे चरण और पहले चरण के पूरक रिजल्ट में सफल 2772 शिक्षक अभ्यर्थियों को 13 जनवरी को औपबंधिक नियुक्तिपत्र मिलेगा। इसके बाद इन शिक्षकों को स्कूल आवंटित किये जाएंगे। स्कूल आवंटन भी इन सभी का सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा। इस बीच इन शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य शुरू कर दिया गया है। काउंसिलिंग के बाद दो सप्ताह का प्रशिक्षण चयनित शिक्षकों को दिया जा रहा है।

दो नवंबर 2023 को सीएम नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि अगले दो माह में दूसरे चरण में एक लाख 20 हजार शिक्षकों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। चार नवंबर को जब दूसरे चरण की रिक्तियों की घोषणा हुई थी, तब यह लगभग 70 हजार थी। पहले चरण में 170461 शिक्षक नियुक्ति में 50263 पद खाली रह गए थे। इन पदों को भी दूसरे चरण की नियुक्ति में जोड़ा गया।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment