June 25, 2024 10:38 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पहली जनवरी से चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, 30 को अयोध्या से PM मोदी करेंगे पुशपुल तकनीक ट्रेन का उद्घाटन

यहां क्लीक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

समस्तीपुर। समस्तीपुर रेल मंडल में केसरिया रंग का अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन एक जनवरी से किया जाएगा। देश में पहली बार दरभंगा से आनंद विहार के बीच पुशपुल तकनीक से आधारित ट्रेन का परिचालन नियमित रूप से किया जाएगा। इसकी सभी प्रशासनिक तैयारी भी पूरी कर ली गई है। इस संबंध में  डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने मंडल मुख्यालय के मंथन सभाकक्ष में 30 दिसंबर को अयोध्या से 11 बजे अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही उसी दिन मालदा टाउन से बेंगलुरु के बीच भी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह ट्रेन 01 जनवरी से सप्ताह में प्रत्येक सोमवार एवं गुरुवार को दरभंगा से दोपहर तीन बजे ट्रेन खुलेगी, जो रात के 2:30 बजे अयोध्या पहुंचेगी। फिर लखनऊ, कानपुर सेंट्रल होते हुए अगले दिन 12:35 में आनंद विहार पहुंचेगी। डीआरएम ने कहा कि आनंद विहार स्टेशन से सप्ताह में मंगलवार एवं गुरुवार को दरभंगा के लिए ट्रेन खोली जाएगी। इस कोच में ट्रेन में आठ चेयर कोच, 12 स्लीपर कोच एवं दो दिव्यांग कोच शामिल है।

जबकि 5-5 हजार के हॉर्स पावर का दो इंजन ट्रेन के आगे पीछे लगाया गया है, जो 130 किमी प्रति घन्टे की स्पीड से चलेगी। ट्रेनों का स्टॉपेज काफी जगह है, इसलिए पुश – पुल तकनीक इंजन ट्रेन के दोनों तरफ रहेगा, जिससे जल्द ट्रेन को गति मिलेगी। दरभंगा से आनंद विहार के बीच यह ट्रेन कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बगहा, कप्तान गंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या, लखनउ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, तुण्डला, अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिया गया है।

डीआरएम ने बताया कि इस ट्रेन में इंड टू इंड तक किसी भी कोच में जाया जा सकता है।एलएचबी कोच अमृत भारत ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा से लैश किया जाएगा। इसके अलावे मोबाइल चार्जर, एलईडी लाइट, कोच के अंदर बाहर एलाउंसमेन्ट सिस्टम सहित अन्य सुविधाएं है। आधुनिक शौचालय में ऑटोमेटिक वाटर कंट्रोल सिस्टम भी है। ताकि कोई बदबू नही हो सके।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment