Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शिक्षक ने शिक्षिका को जड़ा थप्पड़, स्कूल में बवाल, घटना की जानकारी मिलने के बाद उग्र हुए स्थानीय ग्रामीण

दूरबीन न्यूज डेस्क। शिक्षक ने शिक्षिका को जड़ा थप्पड़, स्कूल में बवाल, घटना की जानकारी मिलने के बाद उग्र हुए स्थानीय ग्रामीण। शाहपुर पटोरी प्रखंड के राजकीय सोनावती रेशमा उच्च माध्यमिक विद्यालय, इनायतपुर धमौन में मंगलवार को एक शिक्षक ने शिक्षिका को थप्पड़ जड़ दिया। इससे स्कूल में काफी देर तक हंगामा हुआ। घटना की जानकारी मिलने के बाद स्कूल पहुंच स्थानीय ग्रामीणों ने रोष जताने के साथ बवाल किया। बाद मेंबीईओ ने जांच के बाद शिक्षक पर कार्रवाई की अनुशंसा की तब सभी शांत हुए। मामले में एचएम को भी तत्काल निलंबित कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, यह विवाद स्कूल की चाभी रखने वाले शिक्षक के देर से आने के कारण हुआ। वे अक्सर देर से ही स्कूल आते थे। बताया गया है कि शिक्षिका सुबह जब स्कूल पहुंची तो बंद थी।

उसके इंतजार करने के बाद चाबी रखने वाले शिक्षक पहुंचे जिस पर शिक्षिका ने नाराजगी जताने के साथ कहा कि एचएम के आने के बाद ही स्कूल खुनेगा। इस पर शिक्षक व शिक्षिका में बहस होने लगी। उसी बीच शिक्षक ने शिक्षिका पर थप्पड़ चला दिया। जिसकी जानकारी मिलने के बाद ग्रामीण इतने उग्र हो गए कि आनन-फानन में पुलिस बुलानी पड़ी। घटना की सूचना मिलते ही पटोरी पुलिस स्कूल पहुंच गई। वहीं बीईओ राकेश कुमार भी स्कूल पहुंचे। ग्रामीणों के उग्र तेवर को देखते हुए बीईओ ने एचएम व शिक्षकों की मौजूदगी में ग्रामीण व पंचायत प्रतिनिधियों से बात की। ग्रामीणों ने कहा कि स्कूल के एचएम अमरजीत कुमार अमर की सुस्ती एवं लापरवाही के कारण स्कूल का प्रबंधन बदतर हो चुका है। एचएम की मौजूदगी में ग्रामीणों ने बीईओ को बताया कि एचएम नशापान करते हैं।

अक्सर वे नशापान कर स्कूल आते हैं। कई बार स्कूल में अवैध राशि वसूलते हुए वीडियो भी वायरल हो चुका है।बीईओ ने कहा कि एचएम के विरुद्ध पूर्व से ही छह मामलों की जांच चल रही है। कई बार अवैध राशि वसूली समेत अन्य शिकायत मिलने के बाद शिक्षक अरविंद को भी हिदायत दी जा चुकी है। ग्रामीणों ने एक स्वर से कहा कि अगर आरोपित शिक्षक एवं एचएम को स्कूल से नहीं हटाया गया तो वे कल से स्कूल में ताला लगा देंगे। आरोपित शिक्षक ने शिक्षिका से मांगी सार्वजनिक माफी। स्थिति की नजाकत को समझते हुए बीईओ राकेश कुमार ने डीईओ समस्तीपुर से बात की। बाद में उन्होंने ग्रामीणों के समक्ष घोषणा की कि डीईओ के निर्देश पर एचएम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

आरोपित शिक्षक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की जा रही है। बीईओ ने पीड़ित शिक्षिका को आरोपित शिक्षक के विरुद्ध थाने में एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया। बाद में ग्रामीणों के हस्तक्षेप के बाद आरोपित शिक्षक ने सार्वजनिक रूप से पीड़ित शिक्षिका से माफी मांग ली। जिससे एफआईआर दर्ज नहीं करायी गयी। ग्रामीण अब आरोपित शिक्षक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की प्रतीक्षा कर रहे हैं। देर से ताला खोलने को लेकर हुआ विवाद।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सोनावती रेशमा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, इनायतपुर धमौन के सभी कमरों की चाभी स्कूल के एक शिक्षक अरविंद के पास रहती है और प्रतिदिन उन्हें ही स्कूल के कमरों को खोलने का दायित्व है। स्कूल के शिक्षकों का आरोप है कि शिक्षक अरविंद प्रतिदिन देर से स्कूल आते हैं।

इसके कारण स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं को उनके आने का इंतजार करना पड़ता है। मंगलवार सुबह 9:05 बजे तक स्कूल के सभी शिक्षक स्कूल आ चुके थे परंतु शिक्षक अरविंद चाबी लेकर 9:15 बजे स्कूल पहुंचे। प्रतिदिन देर से स्कूल आने के कारण शिक्षक शिक्षिकाओं को खड़ा रहना पड़ता था। इसके कारण स्कूल की शिक्षिका विनीता कुमारी ने शिक्षक अरविंद से कहा कि वे अब कमरे का ताला ना खोलें। अब एचएम के आने के बाद ही कमरों का ताला खुलेगा। इस बात के बाद अरविंद ने स्कूल की चाभी फेंक दी और अरविंद व विनीता के बीच बाताबाती होने लगी। इसी दौरान अरविंद ने विनीता को एक थप्पड़ जड़ दिया। यह घटना स्कूल में मौजूद शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा छात्र-छात्राओं के सामने हुई। जैसे ही इसकी सूचना आसपास के ग्रामीणों को मिली, वैसे ही बड़ी संख्या में ग्रामीण भी स्कूल पहुंच गए।
मौके पर बीआरपी रामेश्वर राय, भूमिदाता परिवार के प्रवीण चंद्र राय, रामाकांत राय, मुखिया परमानंद राय, सरपंच सहिल्या देवी, देवानंद राय, अधिक लाल राय, पूर्व जिला पार्षद शंभू ठाकुर, रामजी राय, अवधेश राय समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

– मारपीट करना शिक्षकों के आचरण के विरुद्ध है। शिक्षक की ऐसी करतूत से मैं खुद भी शर्मिंदा महसूस करता हूं। आरोपित शिक्षक के विरुद्ध उच्चाधिकारियों को जांच प्रतिवेदन भेजा जा रहा है ताकि उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों की शिकायतों की पुष्टि के बाद स्कूल के एचएम को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
राकेश कुमार, बीईओ, पटोरी।