Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अभियान: कुष्ठ के प्रसार एवं कुष्ठ से होने वाली विकृति से बचाया जा सकें, डीएम ने दिया निर्देश

दूरबीन न्यूज़ डेस्क। अभियान: कुष्ठ के प्रसार एवं कुष्ठ से होने वाली विकृति से बचाया जा सकें, डीएम ने दिया निर्दश। समाहरणालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में प्रभारी जिला अधिकारी अजय कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कुष्ठ रोगी खोजी अभियान से संबंधित जिला समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। कुष्ठ रोगियों की पहचान हेतु यह विशेष अभियान 19 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। बैठक में सर्वप्रथम सिविल सर्जन द्वारा बताया गया की इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य कुष्ठ रोगियों की पहचान कर स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार प्रदान किया जाना है।

जिससे समाज को कुष्ठ के प्रसार एवं कुष्ठ से होने वाली विकृति से बचाया जा सके। इस अभियान के अंतर्गत जांच के लिए अनेक दल बनाए जाएंगे, प्रत्येक दल में एक आशा एवं एक पुरुष कार्यकर्ता होंगे जो घर-घर जाकर समस्त व्यक्तियों की जांच करेंगे। हालांकि 2 वर्ष से छोटे बच्चों की जांच नहीं की जाएगी। इस अभियान में शामिल हो रहे सभी स्वास्थ्य एवं आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण भी करवाया जाएगा ताकि जांच उचित ढंग से की जा सके। इसी प्रकार बताया गया की इस अभियान के तहत केवल संभावित संदिग्धों का पता लगाया जाना है, आगे की जांच निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में की जानी है।

इस अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु प्रभारी जिलाधिकारी ने कई दिशा निर्देश दिए। सर्वप्रथम प्रभारी जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि संबंधित टीमों को सर्वेक्षण करते समय घर पर निशान लगाना अनिवार्य होगा, इसके अलावा, जांच टीम के ऊपर अलग से टीमें बनाई जाए जो यह सत्यापित कर सके कि स्क्रीनिंग की जा रही है या नहीं। इसी प्रकार इस अभियान के निगरानी के लिए प्रभारी जिला अधिकारी ने प्रखंड स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने का भी निर्देश दिया।

इसी प्रकार, सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि इस अभियान के तहत काम करने वाली सभी टीमों को पहचान पत्र उपलब्ध करवाएं ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ ही प्रभारी जिलाधिकारी इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग को जीविका से आवश्यक सहयोग लेने एवं दैनिक विवरण तैयार करने का निर्देश दिया। बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी के अलावा सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(शिक्षा विभाग), जिला कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।