Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

महिला कॉलेज में मनाया गया जयप्रकाश नारायण की जयंती

दूरबीन न्यूज़ डेस्क। महिला कॉलेज में मनाया गया जयप्रकाश नारायण की जयंती। विमेंस कॉलेज, समस्तीपुर में प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता और राजनीति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मधुलिका मिश्रा के नेतृत्व में जयप्रकाश नारायण जयंती दीप प्रज्ज्वलन और पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन के साथ मनाया गया। प्रधानाचार्या प्रो सिन्हा ने कहा की जेपी के सामाजिक विचारों में समान वितरण, समान अधिकार एवं समान सामाजिक आचार संहिता के पक्षधर थे। वह समाज में एक ऐसे समाज की व्यवस्था स्थापित करना चाहते थे।

जिसमें एक वर्ग से दूसरे वर्ग के मध्य बहुत बड़ा अन्तर न हो। जय प्रकाश नारायण के सामाजिक विचारों पर राममनोहर लोहिया के सामाजिक दर्शन का प्रभाव परिलक्षित होता है। डॉ. मधुलिका मिश्रा ने कहा की अपनी पुस्तक भारतीय राज्य व्यवस्था की पुनर्रचना का एक सुझाव’में जयप्रकाश नारायण ने पंचायती राज योजना के माध्यम से विकेंद्रीकरण की प्रक्रिया पर बल दिया एवं साथ ही जयप्रकाश नारायण के सामाजिक एवं राजनीतिक विचार वर्तमान समय में भी प्रासंगिक है । प्रो. सुरेश साह ने कहा कि जयप्रकाश नारायण दलविहीन लोकतंत्र के समर्थक विचारक थे।

डॉ नेहा जायसवाल ने कहा कि जयप्रकाश नारायण गांधीवादी विचारधारा से प्रभावित समाजवादी नेता थे। प्रो. कुमारी अनु ने जयप्रकाश नारायण को कविता पाठ के माध्यम से श्रद्धा सुमन अर्पित किया।राजनिति विज्ञान की छात्राओं मे नमिता रॉय के द्वारा मंच संचालन का कार्य किया गया। उदिता, गुड़िया, दिव्या, दीपम, अंजली, सिमरन ,हिमांशी, आकांक्षा, नमिता, चांदनी, सुनीता कुमारी आदि ने भी जेपी के व्यक्तित्व पर भाषण के माध्यम से प्रकाश डाला । डॉ विजय गुप्ता धन्यवाद ज्ञापन देते हुए कहा कि लोकनायक सामुदायिक भावना का संचार किया और अधिनायकवाद, राजनीतिक दलों की समानता और अवसरवादिता का विरोध किया ।

मौके पर प्रो अरूण कुमार कर्ण, डा रिंकी कुमारी, डा कविता वर्मा, डा शालिनी कुमारी, डा सुमन कुमारी, डा पूनम कुमारी, डा काजल श्रीवास्तव, डा कुमारी शबनम, डा स्वीटी दर्शन सहित सभी शिक्षक / शिक्षिका और छात्राएं उपस्थित थें।