May 25, 2024 12:39 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दरभंगा में एक-एक बूथ गोद लेंगे अधिकारी, लोक सभा चुनाव को ले कोषांगों के वरीय अधिकारीयों के साथ डीएम ने की समीक्षा

दरभंगा। लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी  राजीव रौशन की अध्यक्षता में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान मतदाताओं को जागरूक करने एवं मतदान प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर सभी अधिकारियों के द्वारा एक-एक बूथ को गोद लेने का भी निर्णय लिया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बारी-बारी से सभी कोषागों की तैयारी के संबंध में जानकारी लिया। उन्होंने निर्वाचन से संबधित नियमों को बारीकी से अध्ययन कर एवं नियमानुसार करवाई करने का निर्देश सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी को दिया गया। ( Election news)

उन्होंने प्रशिक्षण कोषांग की समीक्षा में कहा कि सभी प्रतिनियुक्ति पदाधिकारी एवं कर्मियों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण दे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इसके लिए ऑडियो/वीडियो क्लिप के माध्यम से भी प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिफ्ट में 40 से 50 कर्मियों को प्रशिक्षण दे, प्रशिक्षण के उपरांत सभी कर्मियों को परीक्षा के दौर से गुजरना होगा। प्रशिक्षण 02 अप्रैल से 02 मई तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।

राजनीतिक दलों को सार्वजनिक स्थलों पर सभा,जुलूस करने पर न्यूनतम राशि प्रदान करनी होगी। वोकश मतदान करने वालों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में प्रयुक्त वाहनों के चालक और उपचालक को बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी तथा इच्छुक मीडिया कर्मी भी बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान सुविधा प्रदान की जाएगी।


सिंगल विंडो सिस्टम के क्रियान्वयन के संबंध में संबंधित पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर शत-प्रतिशत मतदान के लिए 10-10 कर्मियों/जीविका दीदीयों को नामित करें। सभी नामित कर्मी स्थानीय मतदाताओं को वोट करने के लिए प्रेरित करेंगे।


उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी भी एक-एक मतदान केंद्र को गोद लेंगे जहां शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। बैठक में नगर आयुक्त कुमार गौरव, उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार, अपर समाहर्त्ता (लो.शि.नि.) अनिल कुमार, अपर समाहर्त्ता (राजस्व) नीरज कुमार दास, अपर समाहर्त्ता (विधि-व्यवस्था) राकेश रंजन, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद,

अपर समाहर्त्ता आपदा सलीम अख़्तर, अपर समाहर्त्ता विभागीय जाँच कुमार प्रशांत, उप निदेशक जन-संपर्क सत्येंद्र प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी सदर विकास कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी बिरौल उमेश कुमार भारती, शंभू नाथ झा, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार सामाजिक सुरक्षा कोषांग सुश्री नेहा कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा, एवं अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment