May 25, 2024 1:22 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ईसीआर के जीएम अनिल कुमार खंडेलवाल बने रेलवे बोर्ड के ‘सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर, पदभार संभाला

हाजीपुर। पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने 20 फरवरी 2024 को रेल मंत्रालय में सदस्य इंफ्रास्ट्रक्चर, रेलवे बोर्ड और भारत सरकार के पदेन सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के 1987 बैच के अधिकारी श्री खंडेलवाल एमएनआईटी, जयपुर से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और आईआईटी, रूड़की से एमटेक है। 35 वर्षों से अधिक के अमूल्य पेशेवर अनुभव के साथ, श्री खंडेलवाल ने भारतीय रेलवे के बुनियादी ढांचे के निर्माण और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उनके नेतृत्व में भारतीय रेल की कई महत्वपूर्ण निर्माण परियोजनाओं को पूरा किया गया है। उन्होंने दक्षिण मध्य रेलवे के चुनौतीपूर्ण नक्सली क्षेत्र में सहायक अभियंता/बेल्लमपल्ली के रूप में अपनी रेलसेवा शुरू की। उन्होंने दक्षिण मध्य रेलवे, दक्षिण रेलवे, रेलवे बोर्ड, उत्तर रेलवे, यूएसबीआरएल परियोजना में विभिन्न पदों पर भूमिकाएँ निभाईं। विदित हो कि श्री अनिल कुमार खंडेलवाल ने दिनांक 30 अक्टूबर 2023 को पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण किया था।

श्री खंडेलवाल ने उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक प्रोजेक्ट के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण के रूप में कार्य करते हुए दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल, चिनाब ब्रिज के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक/ट्रैक मशीन के रूप में कार्य करते हुए आपने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में भारत को ट्रैक मशीन के आयातक से निर्यातक में बदल दिया। वर्ष 2016-17 में रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक/एनएफआर के पद पर कार्य करते हुए आपने एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल किया। इस दौरान भारतीय रेल को गैर-किराया राजस्व के रूप में रु. 10,368 करोड़. प्राप्त हुआ जो कुल राजस्व का 6.2 प्रतिशत था।

ईसीआर जीएम (ECR GM) श्री खंडेलवाल के असाधरण नेतृत्व कौशल को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने उन्हें गति शक्ति निदेशालय, रेलवे बोर्ड के पहले प्रधान कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया । इस पद पर कार्य करते हुए आपने परियोजनाओं की योजना बनाने, मंजूरी देने और निगरानी करने के लिए एक दूरदर्शी एवं सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया जिसके परिणामस्वरूप भारतीय रेलवे द्वारा वर्ष 2022-23 में अब तक की सर्वाधिक रेलवे ट्रैक की कमीशनिंग की गयी।

श्री खंडेलवाल खेलकूद के क्षेत्र में भी गहरी रूचि है तथा आप राज्य स्तर पर बास्केटबॉल भी खेल चूके हैं। आपके उत्तर रेलवे के क्रीड़ा संघ के प्रेसीडेंट पद पर रहते वर्ष 2021-22 में उत्तर रेलवे की टीम सर्वश्रेष्ठ खेल प्रदर्शन कर चुके हैं। श्री खंडेलवाल उच्च स्तरीय अध्ययन हेतु आईएनएसईएडी सिंगापुर, आईसीएलआईएफ/ मलेशिया और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद में स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट प्रोग्राम में भाग लिया है। आप कई प्रतिष्ठित संस्थानों के एक प्रतिष्ठित फेलो और आजीवन सदस्य भी हैं।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment