June 25, 2024 12:19 pm
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

समस्तीपुर के नरघोघी में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की नई शाखा का वित्त मंत्री ने किया लोकार्पण, विशेष शिविर में मंत्री ने किया करोड़ों का ऋण वितरण

यहां क्लीक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

समस्तीपुर। सरायरंजन प्रखंड के नरघोघी में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया कि नई शाखा का लोकार्पण मुख्य अतिथि बिहार सरकार के माननीय वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने किया। इस अवसर पर माननीय मंत्री द्वारा बताया गया कि नरघोघी शाखा के खुलने से इस क्षेत्र में लगभग डेढ़ लाख आबादी को इससे लाभ मिलेगा।

साथ ही यहाँ पर अवस्तिथ इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राएँ, प्रोफ़ेसर, कॉलेज प्रबंधन यहाँ के उद्यमी, किसानों, पशुपालकों एवं नागरिकों को बैंकिंग सुविधा सहजतापूर्वक मिल पाएगी। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्र प्रमुख समीर कुमार साँईं ने अपने संबोधन में बताया की हमारा बैंक उत्तर बिहार में आवश्यक बैंकिंग सुविधाओं का ध्यान देते हुए अपने बैंक कि शाखाओं का विस्तार कर रहा है।

जिले में हमारा बैंक अग्रणी बैंक के रूप में इस क्षेत्र के विकास में सरकार के साथ कदम से कदम मिला कर प्रयासरत है। इसी प्रयास में जिलाधिकारी महोदय के मार्गदर्शन से नरघोघी शाखा का उद्घाटन सम्पन्न हुआ है जिससे आस-पास के ग्राम पंचायत मुक्तापुर, धरमपुर, माणिकपुर, अंगसारा, किसनपुर-युसुफ, रायपुर-बुजुर्ग, मथुरापुर, सालेमपुर, भोजपुर, अख्तियारपुर-बलभद्र, हरपुर बरहत्ता, बाजिदपुर मियारी एवं अख्तियारपुर खजूरी के लोगों को सारी बैंकिंग सुविधा इस शाखा से मिलेगी।

श्री साँईं ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश, उत्पादन, रोजगार और आय को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। जिसमे जेएलजी, एसएचजी, डेयरी विकास, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, एफपीओ, स्वर्ण ऋण, कृषि के साथ अवसंरचनावों का विकास एवं क्षेत्र आधारित विकास योजनाओं के वित्तपोषण पर जोर दिया जा रहा है।

साथ ही ग्रामीण भंडारण गोदामों और कोल्ड स्टोरेज बनाने हेतु आकर्षक ब्याज़ दर पर ऋण उपलब्ध करना बैंक कि प्राथमिकता में है। उद्यमियों के लिए बैंक के पास यूनियन मुद्रा, यूनियन एमएसएमई, एमएसएमई सुविधा, स्टैंडअप इंडिया, पीएमएफएमई, पीएमईजीपी, यूनियन टर्नओवर प्लस इत्यादि ऋण योजना बहुत ही कम ब्याज़दर पर उपलब्ध है। साथ ही साथ बैंक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं अटल पेंशन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, सुकन्या समृद्धि योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक इसका लाभ देने में प्रयासरत है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान इसके लाभार्थियों कि संख्या में बहुत वृद्धि हुई है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती ए. मणिमेखलाई के प्राथमिकतों में नारी शक्तिकरण को आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। इसीलिए बैंक ने विशेष कर महिला उद्यमी के लिए यूनियन नारी शक्ति ऋण कम ब्याज़ दर पर उपलब्ध करा रही है। चिकित्सा से जुड़े उद्यमियों एवं डॉक्टर के लिए बैंक यूनियन आयुष्मान नाम से विशेष योजना में ऋण दे रहा है।

नई शाखा के उद्घाटन पर वृहद ऋण वितरण शिविर का भी आयोजन किया गया था इस ऋण शिविर में माननीय मंत्री महोदय द्वारा कृषि ऋण में 313 लाभूकों के बीच 14.96 करोड़, एमएसएमई के 135 लाभूकों के बीच 33.92 करोड़ तथा रीटेल के 75 लाभार्थियों के बीच 17.12 करोड़, कुल 523 लाभार्थियों के बीच 66 करोड़ का ऋण स्वीकृति पत्र दिया गया। इस मौके पर अग्रणी जिला प्रबन्धक पी. के. सिंह जिले के सभी शाखा प्रबंधक, क्षेत्रीय कार्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारी, सरायरंजन के विशिष्ट गणमान्य व्यक्ति एवं जनता उपस्थित रहें।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment