May 25, 2024 1:00 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय बना चैंपियन, 11 वर्षों बाद टीम बनी चैंपियन

यहां क्लीक कर हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

दरभंगा। पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता, 2023- 24 का आयोजन यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलकाता, पश्चिम बंगाल में आयोजित की गई है। ज्ञात हो कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की कबड्डी महिला टोली भी इस प्रतियोगिता में पूरे जोश के साथ भाग लिया है। मिथिला विश्वविद्यालय की कबड्डी महिला टीम के टोली प्रबंधक अजीत कुमार ने बताया कि कल अपने शानदार प्रदर्शन के द्वारा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय महिला कबड्डी की टीम ने अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय में अपना स्थान सुनिश्चित किया था।

लेकिन आज अपने बेहतर और दमदार प्रदर्शन के द्वारा लीग मैच के आधार पर कबड्डी खेलते हुए पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की महिला कबड्डी टीम 11 वर्षों के बाद चैंपियन बनी है जो हम सभी के लिए अत्यंत हर्ष का विषय है। इस हर्ष के माहौल में अत्यंत दुःख के साथ उन्होंने बताया कि कबड्डी खेल के दौरान ही मैदान में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की एक महिला खिलाड़ी हिमांशी कुमारी का हाथ टूट गया था।

उनका इलाज कोलकाता के निजी अस्पताल में कराया जा रहा है। उन्होंने प्रतियोगिता की जानकारी देते हुए बताया कि आज ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय महिला कबड्डी टीम का मैच लीग के आधार पर डॉ सी.वी. रमण विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़, कोलकाता विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल एवं अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, रायपुर की टीम के साथ हुआ। जिसमें डॉ सी.वी. रमण विश्वविद्यालय को 42- 36, कोलकाता विश्वविद्यालय को 39- 36 तथा अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय को 33-11 से मात देकर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय महिला कबड्डी की टीम लीग मैच के अंकों के आधार पर चैंपियन बनी।

इस प्रतियोगिता में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की कप्तान पुष्पकरणी कुमारी एवं दीप्ती कुमारी, लक्ष्मी कुमारी एवं प्रियंका ने कोलकाता विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल एवं डॉ सी.वी. रमण विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ के बिरुद्ध बेहतर प्रदर्शन कर विजेता ट्राफी पर कब्ज़ा कर लिया। बता दें कि अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता में मिथिला विश्वविद्यालय महिला कबड्डी टीम के साथ ही डॉ सी.वी. रमण विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़, कोलकाता विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल एवं अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, रायपुर की टीम भी क्वालीफाई की है।

इस जीत पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि 11 वर्ष बाद महिला कबड्डी टीम पूर्वी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में चैंपियन बनी है। इसके अतिरिक्त चार अन्य खेलों में महिला खिलाड़ियों ने अपने दमखम और शानदार प्रदर्शन के द्वारा अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में अपना स्थान सुनिश्चित कर चुकी है। मुझे गर्व है अपनी महिला खिलाड़ियों पर। मैं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं। ईश्वर उन्हें सफलता के शिखर तक पहुंचाएं।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अजय कुमार पंडित ने कहा कि महिला कबड्डी टीम की ऐतिहासिक जीत पर मैं महिला कबड्डी टीम को ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाइयां देता हूं। विश्वविद्यालय परिवार पूर्ण रूप से उनकी उपलब्धियों हेतु दृढ़ संकल्पित है। विश्वविद्यालय के खेल पदाधिकारी प्रोफेसर अजयनाथ झा ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि मैं अपनी महिला खिलाड़ियों की शानदार प्रदर्शन और उपलब्धियों की जितनी भी सराहना करूं वह कम ही होगी, क्योंकि उनकी उपलब्धियां शब्दों की सीमा से परे है।

अभी तक हमारे खिलाड़ियों ने पांच खेलों में अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया है, जिसमें चार टीम में महिलाओं की ही है। इनमें महिला कबड्डी टीम, महिला फुटबॉल टीम, महिला टेबल- टेनिस टीम और महिला क्रिकेट टीम शामिल हैं तथा एक टीम पुरुष ताइक्वांडो की है, जिसने अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया है। यह सभी उपलब्धियां कुलपति और कुलसचिव के दिशा- निर्देशन के बिना असंभव थी। इस दिशा में खेल विभाग के कर्मचारियों का भी विशेष सहयोग रहा है।

विश्वविद्यालय के खेल विभाग का नैक में भी अच्छा प्रदर्शन रहा है। खेल विभाग के काफी अच्छे प्रदर्शन से विश्वविद्यालय को नैक में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने में काफी मदद मिली। नैक की टीम ने भी खेल विभाग की व्यवस्था की काफी तारीफ की थी। विश्वविद्यालय किसी विपरीत परिस्थितियों में भी खिलाड़ियों को हर संभव सहयोग देने के लिए तत्पर और दृढ़ संकल्पित है। इस ऐतिहासिक जीत पर कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र प्रताप सिंह , कुलसचिव डॉ. अजय कुमार पंडित, खेल पदाधिकारी प्रोफेसर अजयनाथ झा,

उप-खेल पदाधिकारी अमृत कुमार झा, कुलपति के सचिव सैयद मो जमाल अशरफ, खेल विभाग के कर्मचारी राम श्रृंगार राम, मनीष राज, सुमित कुमार झा ने प्रशिक्षक छोटी कुमारी एवं सहायक प्रशिक्षक राजीव कुमार सहित सभी महिला कबड्डी टीम- प्रियंका, पुष्करणी कुमारी, शर्मीला, लक्समी कुमारी, शाम्भवी झा, दीप्ती, तमन्ना, मोनिका, मनीषा, हिमांशी, छोटी कुमारी, शारदा मणि सहित टोली प्रबंधक अजित कुमार को बधाइयां और शुभकामनाएं दी।

doorbeennews
Author: doorbeennews

Leave a Comment